एक हफ्ते में 5 किलो वजन बढ़ाने के घरेलू उपायः Gharelu Upay

5 किलो वजन बढ़ाने के घरेलू उपायः

एक हफ्ते में 5 किलो वजन बढ़ाने के घरेलू उपायः

 कई बार हमारे शरीर की बनावट हमारे अंदर काफी हद तक आत्मविश्वास जगाने में अहम भूमिका निभाती है। आपने देखा होगा कि अभिनेत्रियों के फिगर के सभी दिवाने होते है। लेकिन उस फिगर के लिए अभिनेत्रियों को घंटो जिम में पसीना बहाना पड़ता है जो हमारे या आपके लिए शायद काफी मंहगा पड़ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे है जिससे आप महज एक हफ्ते में ही कम से कम 5 किलो ग्राम तक अपना वजन बढ़ा सकते है। 

एक हफ्ते में 5 किलो वजन बढ़ाने के उपायः

व्यक्ति लगभग अपने खाने के अनुसार भोजन लेता है लेकिन बावजूद इसके आपको अगर बोजन की पोष्टिकता नहीं मिल पा रही है तो उसके पीछे कई बड़े कारण हो सकते है। जिसमें सबसे बड़ा कारण है-
1- अध्याधिक तनाव या अवसाद में रहने सेः तनाव आपके लिए ही नहीं हर उम्र के व्यक्ति के लिए जानलेवा होता है। जो धीरे-धीरे हमारे स्वास्थ्य का विनाश करता रहता है। जिसका अंदाजा तक हमें नही होता। तनाव आपको मानसिक तौर पर तो रोगी बनाता ही है। साथ ही आपके शरीर में कई बड़े रोगों को भी आमंत्रित कर देता है। जिससे आप कब कमजोर होने लगते है आपको खुद पता नहीं चलता है। 
2- बहुत अधिक शारीरिक मेहनत करने सेः शारीरिक मेहनत से हमारे शरीर में वसा जमा नहीं होता है। लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा मेहनत की जाए तो वो भी आपके शरीर में ग्रोथ नहीं होने देता है। शरीर को आराम देना भी काफी जरूरी है।
3- पेट की गड़बड़ी के कारणः कई बार अच्छा खान पान होने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ पाता है। जिसका कारण हमारे पाचन तंत्र का सही से काम न करना हो सकता है। इसके लिए आपको एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। क्योंकि पाचन तंत्र का सुचारू रूप से काम करना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। 

कैसे बढ़ाएं अपना तेजी से वजनः  
एक हफ्ते में 5 किलो वजन बढ़ाने के घरेलू उपायः 
अगर आप वाकाई में चाहते है कि आपका वजन तेजी से बढ़े तो आपको अपने खान-पान में बदलाव लाना जरूरी है। इसके लिए आपको रोजाना के कैलोरी को बढ़ाना होगा। एक आम व्यक्ति रोजाना कम से कम 1000 कैलोरीज लेता है लेकिन ये भी जरूरी है कि आप किस तरह की कैलोरीज ले रहे है। क्योंकि कैलोरीज हैल्दी और अनहैल्दी दोनों तरह के होते है।
वजन बढ़ाने के लिए रोजाना कम से कम आपको 2500 कैलोरीज लेना जरूरी है। 

कैसे खाएं हैल्दी कैलोरीज कोः वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय
सुबह की चाय को कहे नः 


जी हां, भारत में खासकर सुबह के बक्त चाय पीने की आदत भी आपके वजन को बढ़ने नहीं देती है। 6 से 8 घंटे की नींद लेने के बाद हमारे शरीर को कुछ हेवी खाने की जरूरत होती है। लेकिन सुबह उठने के बाद चाय पीने से हमारे खाने की क्षमता कम हो जाती है साथ ही हमारी भूख भी खत्म हो जाती है । जिससे आपको कई घंटों तक खाना खाने की जरूरत महसूस नहीं होती। इसकी वजह से आपका वजन कम होने लगता है। जो आपको पता भी नहीं चलता है। 

सुबह का नाश्ता हमेशा करें और अपनी भूख से ज्यादा करेंः 
हमारा नाश्ता हमें पूरे दिन कई तरह की एक्सट्रा एनर्जी देता है। अगर आप नाश्ता नहीं करते है तो आपको सारा दिन खाने वाले खाने से पोषक तत्व पूरी तरह से नहीं मिल पाता है। इसके अलावा सुबह नाश्ता न करने से आपको जल्दी कमजोरी आने  के चांसेस सबसे ज्यादा बढ़ जाते है। इसके अलावा ध्यान रखें कि अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो सुबह के नाश्ते को हमेशा अपनी क्षमता से ज्यादा खाएं। 

पूरे दिन हर दो घंटे पर खाएंः खाना हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है। ये बताने की आवश्यकता नहीं है लेकिन कब खाएं और कितनी देर में खाएं, ये जानना बेहद जरूरी है। वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप कभी भी खाली पेट न रहें। जब भी आपको भूख महसूस हो, आप दो रोटी जरूर खाएं। ध्यान रखें कि भूख लगने पर पोषक तत्वों से भरपूर चीजें ही खाएं। कहीं बाहर का न खाएं। 

रात का खाना कभी न छोड़ेः रात का खाना हमारे शरीर को सोते समय एनर्जी देने में काफी फायदेमंद होता है। सोने से करीब 2 घंटे पहले खाना खाएं। इसके आधे घंटे बाद कुछ भी मीठा, फल जरूर खाएं।  ध्यान रखें की खाना खाने के कम से कम 30 मिनट तक पानी न पीएं, क्योंकि अगर आप खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते है तो आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर पाता है। जिससे खाए गए खाने का पोषक तत्व आपको पूरी तरह से नहीं मिल पाता है। 

दूध जरूर पिएः रात को सोने से पहले दूध का सेवन आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने, आपके मानसिक विकास के लिए और आपके रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाने के लिए काफी जरूरी होता है। 

रात की पूरी नींदः नींद हमारी सेहत के लिए काफी अहम होती है। नींद आपको तनाव से दूर रखती है और अगर आप तनावमुक्त रहेंगे तो खुद ब खुद आपके वजन में बढ़ौतरी होने लगेगी। कम से कम 6-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

थोड़ी शारीरिक मेहनत भी है जरूरीः सुबह उठकर थोड़ी देर कसरत करना भी आपकी सेहत को लिए काफी फायदेमंद सिध्द होगा। दौड़ लगाए, तेज चलें, साइकिल चलाएं। इन सबसे आपको भूख लगेगी। आपकी मांसपेशियों में खिचांव पैदा होगा। जो आपके शरीर में चर्बी को इकट्ठा करने में काफी सहायक होगा। अगर आप अपने वजन को तेजी से बढ़ाना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने शरीर में चर्बी जमा करना होगा। जिससे शरीर की बनावट भी आकर्षक होती है। 

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