कास्टर के तेल का फायदा खूबसूरत बालों के लिए Arandi Tel Ke Fayde Aur Gharelu Upay


कास्टर के तेल का फायदा खूबसूरत बालों के लिए (Arandi Tel Ke Fayde Aur Gharelu Upay ) लम्बे घने बाल पाना अब हर लड़की के लिए मुमकिन है. आपको अपने बालों को मज़बूत घने बनाने के लिए कास्टर आयल का इतेमाल करना होगा . इस तेल में VITAMIN E , MINERALS OR PROTEIN शामिल हैं जो आपके बालों का झड़ना काम करता है और आपके बालों को घना करता है. चलिए देखते है के कास्टर के तेल को कैसे इस्तेमाल करें लम्बे , मज़बूत, चमकदार बाल पाने के लिए.

उंगलियों की मदद से मसाज :


सबसे अच्छा तरीका कास्टर के तेल का इस्तेमाल का ये है कि आप एक हिस्सा जोजोबा का तेल में तीन हिस्सा कास्टर का तेल मिलाये. अब इस मिक्सचर को एक बोतल में डाल दे और उसको अच्छे से मिला ले. कुछ बूंदे तेल की लेकर अपने सर का अच्छे से अपनी उंगलियों की मदद से मसाज करें। पांच मिनट तक मसाज करें। कोशिश करें के रात को सोने से पहले ये करें और सुबह उठ क्र बालों को शैम्पू से धोलें। इससे आपके बाल चमकदार और मुलायम हो जायेंगे.


इस तेल को आम तेल की तरह समझें:


आप कास्टर के तेल को किसी भी आम तेल की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं. आधा कप कास्टर का तेल लें, अपनी उँगलियों की मदद से सीधे अपने बालों की जड़ों में लगाए. पांच से दस मिनट तक मसाज करें और 15 से 20 मिनट लगा कर छोड़ दें. अपने बालों में ज़्यादा ना लगाएं वर्ण ये तेल बालों में रह जाएगा जो शैम्पू करने पर भी आसानी से नहीं छूटेगा। शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाए बेहतर रिजल्ट के लिए। अब अपने बालों को खुद ही सूखने दें, ड्रायर की मदद से बाल ना सुखाएं।


बालों की बढ़वार को बढ़ाएं:


कास्टर के तेल की सबसे अच्छी बात ये है की वो सब तरह के बालों को सूट करता है और इसकी ठंडक से बालों की कोई भी परेशानी सही हो सकती है। अगर आप लम्बे बालों की तमन्ना रखते हैं और झड़ते बालों से परेशां हो गए हैं तो इस तेल को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें। जल्दी और अच्छे रिजल्ट के लिए इस तेल को हफ्ते में तीन से चार बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


मुलायम बालों के लिए:


अपने बालों कोप मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए कास्टर के तेल का हफ्ते में एक बार ज़रूर इस्तेमाल करें। आधा चम्मच कास्टर का तेल लेकर शैम्पू के बाद अपने गीले बालों में लगाए। ये अलग तरकीब आपको बालों को एक नयी चमक देगी।


दो मुँहे बालों का खात्मा :


अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार कास्टर के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो आप दो मुंहे बालों से परेशां नहीं होंगे। इस तेल को सोने से पहले रात को लगालें और सुबह उठ कर अच्छे से धोलें। ये सबसे अच्छा तरीका है बालों और सर की त्वजा को मुलायम रखने के लिए।
कास्टर का तेल ज़्यादा महंगा नहीं होता और इसके लगातार इस्तेमाल से आप बहुत अच्छे बाल हासिल कर सकते हैं। ये एक कामयाब तरीका है आपके बालों को लम्बा , घना , मज़बूत, मुलायम और खूबसूरत बनाने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.