दालचीनी के फायदे –  सेहत के लिए दालचीनी के फायदें – Benefits of Cinnamon

दालचीनी के फायदे

दालचीनी के फायदे

दालचीनी के फायदे :  Benefits of Cinnamon

 

दालचीनी के फायदे : दालचीनी भारतीय मसालों का एक अहम् हिस्सा माना जाता है. इसकी खुश्बू और इसका स्वाद आपके खाने के जायके को बढ़ा देता है। लेकिन दालचीनी केवल खाने के जायेके को ही नहीं बढाती बल्कि इसके और भी फायदे है (दालचीनी के फायदे ) जिससे आप अनजान होंगे। आज हम आपको दालचीनी के फायदों के बारे में बताएंगे।

 

दालचीनी के फायदे : दालचीनी में मौजूद गुण: Properties present in cinnamon:

 

दालचीनी के फायदे : दालचीनी में एंटी इन्फ्लामेट्री, पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सीडेंट, एंटी डायबैटिक इफेक्ट, एंटी फंगल,एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबायल प्रॉपर्टीज पायी जाती है। विटामिन-A, विटामिन-C, विटामिन-E, विटामिन-K, प्रोटीन, ओमेगा-6 फैटी एसिड,  कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और मैंगनीज़ जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

 

सेहत के लिए दालचीनी के फायदें : health Benefits of Cinnamon

 

  • अर्थराइटिस के दर्द में दें आराम : (दालचीनी के फायदे ) दालचीनी बढ़ती उम्र में गठियां   परेशानी से भी आपकी रक्षा करता है। इसमें कैल्सियम और आयरन काफी मात्रा में होते है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. साथ ही गठियां के लिए जिम्मेदार घटक को नष्ट करके हड्ड़ियो में नयी जान दाल देता है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच अरंड के तेल में एक बड़ा चम्मच दालचीनी का तेल मिक्स करके हल्का गुनगुना करके अपने जोड़ो पर मालिश करे। सुबह शाम एक हफ्ते तक लगातार मसाज करने से आपको गठिया के दर्द से निजात मिल जाएगी।

 

  • हकलाहट करें खत्म : (दालचीनी के फायदे ) दालचीनी आपकी जुबान को भी साफ करता है। अगर आपको हकलाने की समस्या है तो आप रोजाना सुबह शाम एक छोटा सा टुकड़ा दालचीनी का चबायें और बोलने की कोशिश करें। आपकी हकलाने की समस्या खत्म हो जाएगी।

 

  • दांत दर्द और कीड़ो से राहत देने में : (दालचीनी के फायदे ) दालचीनी का तेल हमारे दांतो के लिए काफी लाभकारी होता है। अगर दांत में कीड़े लग गए हो और इस कारण काफी दर्द भी हो रहा हो तो दालचीनी की तेल में एक रुई भिगो कर कीड़े लगे दांतो में लगाए इससे दान के कीड़े मर जायेंगे और आपको दांत दर्द से मिलेगा। इस प्रक्रिया को तब तक दोहरायें जब तक दर्द से पूरी तरह से आराम न मिल जाएं।

 

  • त्वचा के रोगों से बचाएं : (दालचीनी के फायदे ) दालचीनी आपके चेहरे की रंगत को निखारने में भी काफी अहम होते है. साथ ही ज़िद्दी से जिद्दी दाग को भी खत्म कर देता है. एक छोटे चम्मच दालचीनी पाउडर को दो टेबल स्पून कच्चा दूध और एक टेबल स्पून शहद डालकर अच्छे से मिक्स कर के अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपना फेस धो लें. जब चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाए तो ठंडे पानी से एक बार फिर अपना चेहरा धो लें और किसी मुलायम कपड़े से सुखा लें. इस प्रक्रिया को हफ्तें में 3 बार दोहराएं. इससे आपके फेस पर जमें डेड स्किन भी साफ हो जाएंगे और चेहरें पर निखार भी आ जाएगा।

 

  • मोटापा कम करने में असरदार (दालचीनी के फायदे ) दालचीनी आप के बढ़े हुए वजन को भी काम कर ने एक अचूक उपाय होता है। इससे सेवन से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है। वजन काम करने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में हाफ टी-स्पून दालचीनी पाउडर डालें और साथ   में एक टी-स्पून शहद मिक्स करके सुबह खाली पेट पीने से शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी तेजी से पिघलने लगती है। जिससे आपका मोटापा कम होने लगता है।

दालचीनी के नुकसान : health loss of cinnamon

 

  • (दालचीनी के फायदे ) दालचीनी की तासीर काफी गर्म होती है तो कोशिश करें कि इसे गर्भवती स्त्री को न दें, साथ ही ध्यान रखें कि अगर कोई महिला स्तनपान कराती है तो वों भी दालचीनी का सेवन न करें. इससे बच्चें को नुकसान होने का खतरा होता है। साथ ही मां का दूध सूख सकता है।

 

  • (दालचीनी के फायदे ) जिन्हें किसी तरह की स्किन एलर्जी होती है साथ ही अगर दालचीनी पाउजर के इस्तेमाल से किसी तरह की जलन हो रही हो तो दालचीनी के उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.