पिंपल कैसे हटाए आसान घरेलू उपाय और नुस्खे Pimples ke Gharelu Upay

पिंपल कैसे हटाए


पिंपल कैसे हटाए  

पिंपल कैसे हटाए: आपने अक्सर देखा होगा की कुछ चेहरे बिल्कुल साफ और चमकदार नज़र आते है तो कुछ चेहरे कील मुहांसो से भरे हुए होते है। कील मुहांसो के लिए आप कितनी भी दवा लें, लेकिन वो फिर से दुबारा आ ही जाते है। इसके लिए जरुरी है की आप सही नियमो का पालन करे इससे आपके कील मुहांसे ठीक होने के बाद दुबारा कभी नहीं होंगे। आज हम आपको पिम्पल कैसे हटायें इसके उपाय बताने जा रहे है।

पिंपल कैसे हटाए : पिम्पल होने के कारण:

  • पिंपल कैसे हटाए : तैलीय चेहरा: अगर आपका चेहरा ऑयली है तो आपके चेहरे पैर आये दिन कोई न कोई परेशानी होरी ही रहती है। ऑयली फेस वाले को कील मुहांसे होना आम होता है।
  • साफ़ सफाई न करने से: अगर आप ज्यादातर बाहर रहते है जिस कारण आप अपने चेहरे की सफाई अच्छे से नहीं कर पाते, और इस कारण आपके फेस पर जमी धूल पिम्पल होने के सबसे बड़ा कारण बन जाता है।
  • रोमछिद्रो के बंद होने से: समय समय पर चेहरे को स्क्रब करते रहे ताकि धूलकण आपके रोमछिद्रो पर न जमे। क्योंकि इससे आपकी स्किन को ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है जिससे कील मुहांसे होने लगते है।
  •  अलग तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से: कई बार आपके चेहरे पर अलग अलग तरह के प्रोडक्ट का रिएक्शन हो जाता है जिससे आपके  फेस पिम्पल होने लगते है। ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल मिले होते है जो आपके फेस के लिए काफी नुकसानदेह होता है।
  •  हार्मोनल बदलाब के कारण: कई बार हमारी बॉडी में हार्मोनल बदलाव होते है जिससे आपके फेस पर पिम्पल निकलने शुरू हो जाते है।

pimples hatane ke upay tarike muhase ka-desi ilaj gharelu upay

पिम्पल हटाने के घरेलू उपाय :

सरसों के बीज का पाउडर: 1 टेबल स्पून

शहद                 :1 टेबल स्पून

इसके लिए आप एक बड़े चम्मच सरसों के दाने को पीस कर उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला कर अपने चेहरे पर लगा कर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। ध्यान रखें कि पेस्ट को अपने फेस पर लगाने से पहले नार्मल पानी से अपना चेहरा धो लें और किसी मुलायम कपड़े से पोछ लें। इसके बाद सरसों और शहद के बने पेस्ट को अपने फेस पर अप्लाई करें। 20 मिनट तक सूखने दें। जब पेस्ट सूख जायें तो हल्के गुनगुने पानी से पेस्ट को हल्का सा गीला करें और किसी कॉटन बॉल या सूती कपड़े से हल्के हाथों से सर्कुलर फॉर्म में पेस्ट को साफ़ करें। इसके बाद फेस को ठन्डे पानी से साफ़ कर लें।  इस पेस्ट को आप वीक में 2 बार अप्लाई करे। दो हफ्ते में ही आपको ज़िद्दी पिम्पल से छुटकारा मिल जायेगा। इस पेस्ट के इस्तेमाल आपके पिम्पल भी हटेंगे साथ ही चेहरे पर तेजी से निखार भी आने लगेगा।

पिम्पल कैसे हटाए : कुछ एक्स्ट्रा टिप्स

  • एक चम्मच शहद में एक चम्मच कच्चा दूध मिला कर अपने फेस पर सर्कुलर फॉर्म में अल्टरनेट दिनों में मसाज करें। एक हफ्ते में आपके चेहरे पर खोयी हुई चमक वापिस आ जाएगी।
  • चेहरें को अगर हमेशा चमकता दमकता रखना चाहते है तो अलग अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें। हमेशा एक ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। कोशिश करें की वों सभी प्रोडक्ट हर्बल और नेचुरल हो।
  • एलोवेरा जेल सभी तरह की स्किन के लिए सबसे उपयोगी और असरदार उपाय होता है। रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर 10 मिनट एलोवेरा जेल से मसाज करें, इससे आपकी स्किन मुलायम बनी रहेगी और आपको कील मुहांसे नहीं होंगे।
  • जब भी कोई पेस्ट अपने फेस पर अप्लाई करें तो उसके करीब 3-4 घंटे तक सूरज की रोशनी में न जाएं, इससे पेस्ट का असर ठीक से नहीं हो पाता है।
  • जब भी घर से बाहर जाते है तो फेस को कवर कर के रखें। और जैसे ही घर वापिस आयें सबसे पहले फेस को ठन्डे पानी से धोयें। इससे आपके फेस पर गंदगी नहीं जमती, जिससे आपकी स्किन को प्रॉपर ऑक्सीजन मिलती है और आप पिम्पल से बच जाते है। अगर बाहर न भी जाएं तो भी कोशिश करे कि चेहरे पर पसीना न जमें, अपने फेस को पूरे दिन में 3-4 बार जरूर धोयें।
  • ज्यादा ऑयली और तेल मसालों वाली चीज़ों को भी अवॉयड करें, ऑयली चीज़ो से पिम्पल होने के चान्सेस और ज्यादा बढ़ जाते है।

Video Dekhen

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.