बीटरूट इन हिंदी : Beetroot in Hindi चुकंदर के फायदे और नुकसान

बीटरूट इन हिंदी: Beetroot in Hindi

बीटरूट इन हिंदी : बीटरूट जिसे हिंदी में चुकंदर के नाम से जाना जाता है। जिसका रंग गहरा गुलाबी और लाल होता है। अक्सर आपने डॉक्टर को चुकंदर खाने या उसके जूस का सेवन करने के लिए कहते हुए सुना ही होगा, लेकिन ऐसा कहने के पीछे की वजह क्या होती है यें शायद आपने कभी नहीं पूछा होगा। आज हम आपको बीटरूट यानि की चुकंदर खाने के अचूक फायदों के बारें में बताने जा रहे है। इसका स्वाद भलें ही बहुत से लोगों को पसंद न आता हो लेकिन इसके फायदों के बारे में सुनकर आप आज से ही चुकंदर (बीटरूट) खाने लगेंगे या इसके जूस तो जरूर पीना शुरू कर ही देंगे।

बीटरूट इन हिंदी : चुकंदर(बीटरूट) में मौजूद पोषक तत्व Main nutrients includes in Beetroot

बीटरूट इन हिंदी : Beetroot in Hindi चुकंदर के फायदे और नुकसान
चुकंदर के फायदे और नुकसान

बीटरूट इन हिंदी : चुकंदर(बीटरूट) में फाइबर, मैग्नेशियम, मैग्नीज, कॉपर, सोडियम ,फॉस्फोरस, पोटेशियम, क्लोरीन, आयोडीन, आयरन, विटामिन-सी, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2 पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाएं जाते है जो हर उम्र के व्यक्ति के लिए फायदेमंद और सकारात्मक प्रभाव डालता है।

चुकंदर के अचूक फायदें: Healthy benifits of Beetroot

  • एनीमिया के लिए फायदेमंद: prevent from  anaemia:
    बीटरूट इन हिंदी :  चुकंदर का सेवन हमारे शरीर में खून की कमी को तेजी से पूरा करने में काफी असरदार होता है। जब भी रक्त में हीमोग्लोबिन कम होने लगता है तो एनीमिया जैसी जानलेवा बिमारी आपको अपनी चपेट में ले लेती है। चुकंदर में आयरन, कैल्शियम, कॉपर और विटामिन होता है जो शरीर में मौजूद लाल रक्त कोशिकाओं को फिर से नया जीवन देता है। शरीर के रक्त कोशिकाओं में आक्सीजन की कमी होने पर एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसी स्थिती में चुकंदर ही सबसे क्षेष्ठ घरेलू उपाय है। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ने लगती है साथ ही शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ने लगती है। इसमें मौजूद ब्यूटेन रक्त को जमने से रोकता है।
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  • मस्तिष्क के लिए फायदेमंद: prevent from memory loss:
    बीटरूट इन हिंदी : बढ़तीउम्र में हमारे दिमाग में याद रखने की शक्ति कमजोर होने लगती है। इसके साथ हम काफी तनाव में भी रहने लगते है जो हमारे स्वस्थ से लिए जरा भी ठीक नहीं होता है। चुकंदर में उच्च नाइट्रेट आक्साइड होता है जो हमारे मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को ठीक करने के लिए उपयोगी सिद्ध होता है और इसमें मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-बी1 और विटामिन-बी2 आपको तनाव और किसी तरह के अवसाद से भी दूर रखता है। चुकंदर खाने से दिमाग में आक्सीजन का प्रवाह फिर से सुचारू हो जाता है। जो अल्झाइमर जैसे रोग से भी आपकी रक्षा करता है।  
  • मधुमेह के लिए फायदेमंद: prevent from diabetes:
    बीटरूट इन हिंदी :  चुकंदर हमारे शरीरमें जमी अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में भी काफी सहायक होता है। चुकंदर शरीर में हानिकारक चर्बी को जमने से भी रोकता है. इसके अलावा मधुमेह के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। डाइबीटीज-2 टाइप से ग्रसित लोगों के लिए चुकंदर किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन ध्यान रखें कि इसका अधिक सेवन करने से शरीर में शर्करा की मात्रा बढ़ भी जाती है तो कोशिश करें कि इसका सेवन जितनी जरूरत हो, उतना ही करें।

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  • गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद: During pregnancy:
    बीटरूट इन हिंदी : चुकंदर में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीज और फोलिड एसिड होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्भवस्था में चुकंदर के सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चों की रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। साथ ही माता और होने वाले शिशु के शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ने लगता है और आयरन की कमी को भी पूरा करता है। इससे शिशु का पूरा विकास होता है और जन्म के बाद होने वाली जानलेवा बिमारियों से भी रक्षा हो जाती है।
  • दिल की बीमारियों से बचाव के लिए:prevent from heart disease:
    बीटरूट इन हिंदी :  चुकंदर में मैग्नेशियम पोटेशियम, क्लोरीन एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते है जो हमारे दिल के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे हमारी रक्त धमनियों में जमा खराब कोलेस्ट्रोल को पिघला कर शुध्द रक्त को दिल तक पहुंचाने में मदद मिलती है। चुकंदर का जूस पीने से हाइपरटेश्न की समस्या कम हो जाती है।

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चुकंदर खाने से नुकसान:

  • चुकंदर में कॉपर और आयरन होता है तो जिसे हैमोक्रोमैटोसिस (शरीर में आयरन जमा होना) रोगी को नही खाना चाहिए।
  • चुकंदर के अधिक सेवन से डायरिया की समस्या हो जाती है।
  • किडनी के रोगियों को भी चुकंदर कम खाना चाहिए या डॉक्टर की सलाह पर ही खाना चाहिए।

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