दांतो की देखभाल करने के अचूक 5 उपाय: 5 tips for healthy teeth

हमारे दांत हमारे स्वास्थ के लिए सबसे अहम होते है। ज्यादातर पेट से संबधित बीमारियां हमारे दांतों के साफ-सुथरे न रहने की वजह से होता है। दांतों के गंदे रहने की कई और भी वजह हो सकती है।

दांत गंदे होने की 5 बड़ी वजह-

  1. सुबह-शाम ब्रश न करने के कारण
  2. अधिक धूम्रपान करने और शराब पीने की वजह से
  3. अधिक मात्रा में कैफीन लेने से
  4. बहुत ज्यादा मीठा खाने से
  5. पायरिया नामक बीमारी होने से

दोस्तों, हमारे दांत कब तक हमारे मसुड़ों की जड़ों में लगे रहेंगे इस बात का फैसला हमारी दांतों की सफाई करती है। हम अपने दांतो को लेकर कितने जागरूक है। ये इसी बात पर निर्भर करता है।

दातों से जुड़ी होने वाली समस्याएं-

  1. दांतो में कीड़ों का लगना
  2. मसूड़ों में सूजन आना
  3. मुंह से बदबू आना
  4. दांतो में कीड़ों की वजह से गड्ढे होना
  5. दांतो में सेंसटीविटी का होना
  6. दांतों में पीलापन का होना

अब जानते है कि किस तरह से आप घर बैठे ही अपने दांतों को स्वस्थ्य रख सकते है। इसके 5 अचूक उपायों के बारे में जानेंगे।

दांतो के पीलेपन को कैसे करे दूर-

दोस्तों आपकी स्किन का कलर चाहे जैसा भी हो लेकिन दांत केवल सफेद ही अच्छे लगते है। पीले दांत किसी को भी पसंद नहीं होते, लेकिन इसके जिम्मेदार भी हम खुद होते है। दांतों के पीलेपन से निजात पाने के लिए टमाटर काफी फायदेमंद होत है। सुबह ब्रश करने के बाद आप एक टुकड़ा टमाटर ले और अपने दांतो की सफाई करें। ऐसा करने से दांतों के पीलेपन से आपको छुट्टी मिल जाएगी।  

दांतों के कीड़ों से कैसे पाए छुटकारा-

दूसरी परेशानी है दांतों में कीड़े लगना। इसके लिए हमारे कीचन में मौजूद हींग का इस्तेमाल आपके दांत को कीड़ों से आजादी दिला सकती है। जिस दांत में कीड़ा लग रहा है उसमें एक चुटकी हींग लेकर आधा छोटा चम्मच नींबू का रस डाल कर कीड़े लगे दांत में लगाए और इसका कुल्ला बाहर फेंक दें। इससे 3 दिन तक दोहराएं। ऐसे करने से दांत के कीड़े खत्म हो जायेंगे।

मसूड़ों को कैसे करे मजबूत-

मसूड़ों की कमजोरी के कारण हमारे दांत हिलने लगते है। मसूड़ों को मजबूत करने के लिए 1 चम्मच मेथी दाने को एक कप पानी में उबाल कर हल्का गुनगुना करके अपने दांतो पर रगड़े और उससे कुल्ला करें। इससे रेगुलर 7 दिनों तक करने से आपके मसूड़े मजबूत होंगे।

मुंह की बदबू को कैसे करें दूर-

रेगुलर सफाई की कमी से आपके मुंह से बदबू आ सकती है इसे दूर करने के लिए सौंफ काफी फायदेमंद होता है। खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ चबा-चबाकर खाएं। इससे आपके मुंह से बदबू नहीं आएगी। इसके अलावा जब भी कुछ खाए तो अपने मुंह को साफ पानी से कुल्ला करना न भूले।

दांतों की सेंसिटीविटी को कैसे करें दूर-

कई बार अचानक बहुत ठंडा या गर्म खाने-पीने से आपके दांतो में झनझनाहट होने लगती है, सेंसिटीविटी कहा जाता है। इससे दूर करने के लिए सरसों तेल और सेंधा नमक अथवा काला नमक काफी असरदार होता है। इसके लिए आप आधा चम्मच सेंधा नमक लेकर एक चम्मच सरसों तेल में मिला कर दातों में रगड़ें। दांतों की सेंसिटीविटीसे छुटकारा मिल जाएगा।

दोस्तों दांतों की रेगुलर सफाई जरूर करें। खाना खाने के बाद कुल्ला जरूर करें।   

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.