Fenugreek Benefits In Hindi मेथी के फायदें हिंदी में healthy benefits of fenugreek seeds

Fenugreek Benefits In Hindi
Fenugreek Benefits In Hindi
Fenugreek Benefits In Hindi

Fenugreek Benefits In Hindi: मेथी के फायदें हिंदी में:

Fenugreek Benefits In Hindi उत्तर भारत में मेथी का साग, मेथी के पराठों का जिक्र तो आपने अक्सर सुना होगा, लेकिन मेथी के साग से भी ज्यादा गुणकारी है मेथी के बीज, जो भारतीय मसालों में काफी अहम माना जाता है। भारत के कोने-कोने में इसकी खुश्बू ने अपनी अलग ही पहचान बनाए हुए है। आज हम मेथी के उन्हीं गुणकारी फायदों के बारे में जानेंगे।

मेथी में मौजूद पोषक तत्व : healthy nutrient in fenugreek seeds

Fenugreek Benefits In Hindi मेथी के बीज में विटामिन-सी, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, नियासिन, थियामिन, कैरोटीन सोडियम, कॉपर, जिंक, फोलिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन K के साथ-साथ मेथी में लगभग 75 प्रतिशत तक पानी मौजूद होता है। मेथी के दानों में कैंसर से लड़ने वाले तत्वों के कारण मेथी किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए काफी फायदेंमंद होता है।

मेथी के अचूक फायदे 

Fenugreek Benefits In Hindi:

healthy benefits of fenugreek seeds

  • मोटापा कम करने के लिए: मेथी में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और ग्लेक्टोंमेनन एलीमेंट पाया जाता है। जो शरीर में जमी अत्याधिक वसा को तेजी से पिघलाने में काफी असरदार होता है। इसके लिए आप रोजाना रात को 1 टेबल स्पून मेथी के दानों को एक गिलास पानी में भिगों कर रख दें। सुबह खाली पेट मेथी को चबा-चबा कर खाएं और मेथी के पानी को पी लें। दो हफ्तों में ही आपकी एक्सट्रा चर्बी पिघलनें लगेगी।
  • एसीडिटी/अपच को खत्म करने में: अगर बार बार एसीडिटी की समस्या हो रही हो तो मेथी का सेवन बदहजमी को जड़ से खत्म करने में काफी उपयोगी और असरदार घरेलू नुस्खा होता है। इसके लिए आप एक टी स्पून मेथी दाने को आधे चम्मच काले नमक में मिला कर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ खा लें। इससे आपकी बदहज़मी तुरंत ठीक हो जाएगी। इसमें मौजूद फोलिक एसिड और फाइबर पेट को ठंडा रखने में काफी अहम होता है।
  • जोड़ो के दर्द और गठियां के दर्द से निजात : मेथी के दानों में भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम प्रोटीन औरविटामिन K पाया जाता है जो आपकी हड्डियों में आयरन और कैल्शियम की कमी को पूरा करता है. इसके लिए आप मेथी के दानों को भून कर उसका पाउडर बना लें और रोजाना सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक छोटा चम्मच मेथी पाउडर मिला कर पिएं। लगातार दो हफ्तों तक ऐसा करने से आपको गठियां के दर्द से निजात मिल जाएगी.
  • हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में: ज्यादातर हार्ट अटैक होने का कारण होता है हमारे हार्ट के रक्त धमनियों में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल का जमा होना। जिस कारण हमारी रक्त धमनियों में से दिल तक जाने वाला रक्त संचार काफी कम हो जाता है, जो हार्ट अटैक का कारण बन जाता है। सुबह सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक छोटा चम्मच मेथी पाऊडर मिक्स कर के पिए. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल धमनियों में नहीं जमता साथ ही ब्लड प्रेशर भी कण्ट्रोल में बना रहता है।
  • मधुमेह में रोगियों के लिए फायदेमंद: मेथी का सेवन मधुमेह के रोगियों के लिए एक अचूक औषधि होती है। जिन लोगो को डायबिटीज होती है उनके रक्त में सुगर और ग्‍लूकोज की मात्रा अधिक होने लगती है, मेथी रक्त में सुगर और ग्‍लूकोज के बढ़ते लेवल को नियंत्रित करने में काफी असरदार होती है। इसके लिए रोगी को रोजाना खाली पेट 1- टी स्पून मेथी पाउडर को नोर्मल पानी के साथ खाएं. रेगुलर इस उपाय के उपयोग से डायबिटीज में आराम मिलता है। इसके सेवन से आपका रक्त भी तेजी से शुद्ध होता है और खून की कमी को भी पूरा करने में सहायक होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.