गर्मियों में कैसे रखे खुद को कूल garmi mein khud ko kaise rakhe cool

गर्मियों में कैसे

गर्मियों में कैसे रखे खुद को कूल

गर्मियों में कैसे रखे खुद को कूल तेज गर्मियों की चिलचिलाती धूप में अच्छे-अच्छे लोगों का हालत खस्ता हो जाती है। धूप में कही आना-जाना तो दूर जरा सी बिजली क्या चली जाए, या थोड़ी देर के लिए पंखा बंद क्या हो जाए ऐसा लगता है कि जैसे हम तपते रेगिस्तान में आ गए हो। अब दोस्तों, मौसम है तो उसे आने से हम रोक तो नहीं सकते है, लेकिन इस मौसम में अपने दिमाग को कैसे ठंडा रखें औऱ कैसे बचे चिपचिपे पसीने से होने वाली बिमारियों से इसके बारे में बतान जा रहे है।

गर्मियों में कैसे रखे खुद को कूल

तेज गर्मी हमारी इम्यूनिटी को भी काफी प्रभावित करता है। भूख न लगता, मौसम के बदलाव से वायरल फीवर होना, स्किन पर रेशेस होना और कई गंभीर बीमारियों होने का खतरा बढ़ जाता है। खासकर मच्छरों के बढ़ने से मलेरिया, डेंगी जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा होता है। तो आखिर ऐसा क्या करे कि गर्मी का असर आप पर न पड़े।

पानी की कमी से होती है सबसे ज्यादा बीमारियां

शरीर को सबसे अधिक पानी की जरूरत होती है। खासकर गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। हमारा शरीर भले ही 70 फीसदी पानी से बना होता है लेकिन बावजूद इसके पानी हमारे लिए सबसे जरूरी है। पानी आपको कई जानलेवा बिमारियों से बचाता है। अगर आप रोजाना करीब 4-5 लीटर पानी पीते है तो समझ लीजिए कि आपके शरीर की 80 प्रतिशत बीमारी खत्म हो गई है।

अपने लिए एक चार्ट जरूर बनाएं

पानी की कमी से बहुत से रोग आपको अपनी चपेट में ले लेते है। तो आज से ही अपने लिए एक चार्ट बना ले आर एक पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें। जिससे आप पूरे दिन में कितना पानी पी रहे है इसके बारे में सही जानकारी आपको मिलेगी। साथ ही अगर आप कम पानी पी रहे है तो आपको अभी कितनी पीना चाहिए ये भी आपको पता चलेगा। पानी पीने से आपके पेट की गर्मी खत्म हो जाएगी जिससे शौच साफ होता है। और पाचन शक्ति भी अच्छी होती है।

चाय-कॉफी को कुछ महिनों के लिए करें नः

बहुत से लोगो को चाय कॉफी पीने की आदत है तो उस आदत को आज ही कम कर दे या अगर हो सके तो इसका सेवन कम कर दें। क्योंकि इसकी वजह से आपकी पेट की गर्मी बढ़ जाती है। साथ ही आपकी भूख खत्म हो जाती है। आप शारीरिक रूप से कमजोर होने लगते है और आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता कमजोर होने लगती है। दोस्तों अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर होगी तो आपको कब्ज हो सकता है जो आगे चलकर फिशर जैसी बीमारी का रूप ले सकता है। तो कोशिश करे जितना हो सके फाइबर, पोटाशियम और प्रोटीन युक्त भोजन खाए।

तेज धूप में निकलने से पहले करे सावधानीः

ध्यान रखें की अगर आप बाहर जाते है तो अपने सर और चेहरे को सूती कपड़े से  ढक कर रखें। ताकि धूप की सीधी किरण आपके सर पर न पड़े। साथ ही काले और डार्क कपड़ो को पहनना अवॉइड करें। सूती और हल्के रंग के कपड़े पहने। इसके अलावा हमारे शरीर से पसीना निकलना काफी जरूरी होता है। हमारे लिए स्वस्थ रहने के लिए पसीना बहाना अच्छा होता है। इसके लिए आप कम से कम सुबह या शाम को थोड़ी देर वर्कआउट जरूर करें।

पानी से करें खुद को सुपरकूलः

स्किन को कैसे बचाएं रेशेज से

दोस्तो ध्यान रखे की आपकी हेल्थ आपके अपने हाथों में होती है। केवल कुछ तरीको से अपने आप को स्वस्थ रख सकते है। जब भी नहाए, नहाने के पानी में एक ढक्कन एंटी सेप्टिक लिक्विड डाल ले। इससे त्वचा में होने वाले रेशेस नही होंगे। साथ ही जब भी बाहर जाए अपने साथ एक पानी की बोतल जरूर रखें।

बेल का जूस पीना लाभकारीः

गर्मियों के मौसम में लोग गन्ने का जूस पीना पसंद करते है लेकिन इससे बेहतर है कि आप बेल का जूस पीए। जो आपके लिए काफी ठण्डा होता है और लू लगने से भी बचाता है।

कैसे रखें तेज धूप में भी कूलः

कच्चा प्याज है रामबाणः

  • अगर आप चाहे तो कच्चे प्याज का सेवन कर सकते है। इससे भी आपकी त्वचा झुलसती नही है और लू लगने से भी बच जाते है।
  • जब भी कही बाहर से आए तो तुरंत पानी न पिए। इससे जुखाम होने के चांसेस बढ़ जाते है।
  • कोशिश करें कि फ्रिज का पानी एकदम ठण्डा करके पीने के बजाएं थोड़ा सा नोर्मल पानी भी मिला दें।
  • घर मे मिट्टी का घड़ा रखें। घड़े के पीना से आपके पेट में पाचन संबंधित समस्याएं नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.