green tea recipe in hindi ग्रीन टी कैसे लें

ग्रीन टी कैसे लें

green tea recipe in hindi : ग्रीन टी ने प्राचीन काल से ही एक हीलिंग चाय और ताज़ा चाय के रूप में काम किया है। कई स्वास्थ्य देने वाले गुणों के लिए प्रसिद्ध, यह कैंसर को दूर करने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषण साधन भी माना जाता है।

 

green tea recipe in hindi : हरी चाय पीना सरल है और आपको दूध, नींबू या चीनी के बारे में चिंता करने की भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि हरी चाय का आनंद इसकी मूल, बिना मिलावट वाली अवस्था में लिया जाना है। [३] केवल एक चीज जिसे आप खाते हैं, वह यह है कि बर्तन में कैफीन की मात्रा को कम कैसे किया जाए, कुछ और आप ग्रीन टी कैफीन को कम करने के लिए कैसे पढ़ सकते हैं। इस लेख में, आप अपनी ग्रीन टी को चुनने के बारे में जानेंगे, और चाय की गेंद के साथ या तो चाय पीते हुए, या चायबाग में इसे पी सकते हैं।

 

अपनी ग्रीन टी चुनना

 

green tea recipe in hindi : तय करें कि आप कौन सी ग्रीन टी पीना चाहते हैं। यह उतना आसान नहीं है जितना इसे पीना है क्योंकि वहाँ बहुत पसंद है! आपको ढीली ग्रीन टी और ग्रीन टी टीबैग्स के बीच भी निर्णय लेना होगा; जब टीबैग्स अधिक सुविधाजनक होते हैं और स्वाद या शक्ति के लिए उपयोग करने में कुछ भी गलत नहीं होता है, तो ढीली चाय आपके ग्रीन टी का आनंद लेने के पूर्ण अनुभव के लिए अधिक प्रामाणिक महसूस कर सकती है। यहाँ कुछ हरी चाय के प्रकारों पर विचार किया गया है: 

 

green tea

गनपाउडर – चीनी भी इसे “पर्ल चाय” कहते हैं। चाय छोटे बारूद छर्रों जैसा दिखता है। जब पानी डाला जाता है, तो छोटे छर्रों या मोती अनफिल होते हैं। यह सबसे ताजा रहता है।

हाइसन – इसका बहुत तीखा स्वाद होता है, और इसमें मोटी, पीली-हरी पत्तियां पतली और लंबी आकृतियों में मुड़ जाती हैं।

ड्रैगनवेल – यह किस्म चीन में बहुत लोकप्रिय है। यह मधुर होता है और इसमें हल्का हरा स्वाद होता है। पानी डालने पर पत्तियाँ एक कली को प्रकट करने के लिए खुलती हैं।

अगरवुड – हल्के पारंपरिक हरी चाय का स्वाद। सुनिश्चित करें कि आप लकड़ी से बनी पूरी पत्ती वाली चाय बनाम चाय का उपयोग करते हैं जिसे खरीदना गैरकानूनी है।

पाई लो चुन – चीनी भाषा में यह नाम “ग्रीन स्नेल स्प्रिंग” है। एक दुर्लभ चाय, छोटी लुढ़का पत्तियां घोंघे की तरह दिखती हैं। इस तथ्य के कारण कि बागों के बीच चाय की झाड़ियों को उगाया जाता है, इस चाय में पत्तियों में प्लम, आड़ू और खुबानी के स्वाद होते हैं।

माचा – यह पीसा हुआ हरी चाय की पत्ती है। पानी डालते ही यह चमकीला हरा दिखाई देता है।

गु झांग माओ जियान – यह चाय केवल वसंत के दौरान एक सेट 10 दिन की अवधि के भीतर उठाए गए सिल्की-इत्तला दे दी युवा पत्तियों का उपयोग करती है। जबकि अन्य हरी चाय की तुलना में गहरा, इसमें एक चिकना और मीठा स्वाद होता है।

सेन्चा – यह एक आम जापानी ग्रीन टी है। गहना हरी मटका उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अन्य हरी चाय भी “घास” चखते हैं। [५]

जनरल माई चा (जेनमाइचा) – यह स्नेहा चाय की पत्तियां आग में भुने हुए चावल के साथ मिलाई जाती हैं। स्वाद दिलकश और मिट्टी का है। इसके अलावा मूल में जापानी।

गियोकुरो – इस जापानी ग्रीन टी में मीठे और चिकने स्वाद के साथ पाइन सुइयों की तरह दिखने वाले पत्ते होते हैं। चाय हरी दिखती है।

होजिचा – बड़ी, अनियंत्रित पत्तियों वाली चाय। यह अखरोट का स्वाद लेता है।

अपने गुणों के नुकसान से बचने के लिए एक एयरटाइट, डार्क कंटेनर में खरीदी गई चाय को स्टोर करें; अगर इस तरह से संग्रहित न किया जाए तो सुगंधित तेल वाष्पित हो जाते हैं

 

छोटी मात्रा में ही खरीदारी करें, और इसे ठंडे स्थान पर रखें। छह महीने से अधिक पुरानी हरी चाय अब ताजा नहीं है।

green tea recipe in hindi : अपनी ग्रीन टी के लिए एक अलग चायदानी रखने पर विचार करें। हालांकि यह आवश्यक नहीं है, यह चाय पीने वालों के लिए एक आम बात है जो नियमित रूप से हरी चाय का आनंद लेते हैं क्योंकि यह काले या हर्बल चाय से पार स्वाद को रोकता है। यदि यह आपको परेशान नहीं करता है (वास्तव में, आप अंतर को नोटिस भी नहीं कर सकते हैं), तो बस अपने नियमित चायदानी को अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें।

green tea recipe in hindi  ग्रीन टी को केवल चीनी मिट्टी, मिट्टी, चीन, कांच, या स्टेनलेस स्टील के चायदानी में पीसा जाना चाहिए। प्लास्टिक या एल्यूमीनियम चायदानी का उपयोग न करें

चाय की गेंद को एक कप या ताजे उबले हुए गर्म पानी के मग में गिराएं। उबला हुआ पानी “पहले उबाल” होना चाहिए (अधिक विवरण के लिए “चायदानी में ढीली हरी चाय पीना” के तहत उबलते निर्देश देखें)। पानी को एक पल के लिए बैठने दिया जाना चाहिए क्योंकि हरी चाय के लिए पानी का आदर्श तापमान 180 ° F (82 ° C), 80C है।

green tea recipe in hindi : कप या मग के ऊपर एक ढक्कन या प्लेट रखें (जब तक कि आप पहले से ही ढक्कन से लैस एक चाय की गेंद कंटेनर का उपयोग नहीं कर रहे हैं, जिसे “इन्फ्यूसर बास्केट” के रूप में भी जाना जाता है)। कुछ मिनटों के लिए चाय को छोड़ दें (3 से 5 मिनट आमतौर पर पर्याप्त होता है, जब तक कि चाय निर्देश अन्यथा सलाह न दें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.