hair care tips-बालों को सफेद होने से कैसे बचायें-white hair problem solution

hare care tips

बालों को सफेद होने से कैसे बचायें hair care tips


hair care tips हमारें बाल हमारी खूबसूरती को बढ़ाने में काफी अहम होते है और खासकर के लड़किय़ां अपने बालों को लेकर काफी सजग होती है। हालांकि आज के समय कई तरह के बालों को कलर करने वाले प्रोडक्ट आ चुके है लेकिन इस सबके साइड-इफेक्ट भी देखने को मिलते है। hair care tips in hindi इस कारण बालों का रूखा-बेजान होना, झड़ना, गंजापन और सफेद होना काफी परेशानियों भरा होता है। इतना ही नही कम उम्र में बालों का सफेद होना काफी आम हो चुका है. लेकिन जब बात फिर से बालों को काला करने की आती है तो कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर के बालों को और ज्यादा नुक्सान पहुंचा देते है। बालों को सफेद होने से बचाने के लिए सबसे बेहतर तरीका है घरेलू उपाय और प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल. इससे कम उम्र में सफेद हो रहे बाल फिर से काले होने लगेंगे और फिर कभी भी सफेद नहीं होंगे. hair care tips


hair care tips


क्यों होते है कम उम्र में बाल सफेद : white hair care tips 




• white hair care tips बालों ( hair ) में मेलानिन के न बनने से: मेलानिन हमारे बालों को काला करने में काफी अहम भूमिका निभाता है. जब हमारे बालों की जड़ो में मेलानिन का स्तर कम होने लगता है तो हमारे बाल सफेद होने लगते है। ज्यादातर बढ़ती हुई उम्र के कारण यें समस्या होने लगती है.




•white hair care tips  खाने में न्यूट्रिशियन्स की कमी: जब हमारे शरीर में प्रोटीन, आयरन, विटामिन-बी12 और जिंक की कमी होने लगती है और खाने में पोषक तत्व की कमी के कारण भी कम उम्र में आपके बाल ( hair )  सफेद हो सकते है।


white hair



• white hair care tips जैनेटिक (अनुवांशिक कारण): अगर आपके परिवार वालों के साथ इस तरह की समस्या होती है तो आपके बाल ( hair )  भी कम उम्र में सफेद होने लगते है।



• white hair care tips दवाइयों के साइड-इफेक्ट के कारण: कई लोगों को लम्बी बीमारी होती है जिस कारण लगातार काफी समय तक दवा खाना पड़ता है. इसमें खास कर मलेरिया, अवसाद या किसी तरह की हाई पावर के एंटी-बायोंटिक्स मेडिसिन लेने से भी कम उम्र में बाल सफेद होने लगते है।



• white hair care tips कई तरह के कैमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल करने से: बालों में ब्लीच करने से बाल काफी डैमेज हो जाते है। अलग-अलग शैम्पू, कंडिशनर औऱ हेयर ऑयल के इस्तेमाल से काफी नुक्सान होने लगता है और बाल सफेद होने शुरू हो जाते है।

white to black

• थॉयरोयड और एनीमिया होने के कारण: हमारे बालों ( hair )  का कम उम्र में सफेद होने के पीछे हमारे खून का भी काफी योगदान रहता है। अगर एनीमिया या थॉयरोयड की बीमारी से ग्रसित है तो भी कम उम्र में बाल सफेद होने लगते है।


बालों को काला करने के घरेलू उपाय: white to black hair care tips 



पहला उपाय:
लौकी का रस : 2 टेबल स्पून
तिल का तेल : 1 टेबल स्पून

बालों ( hair )  को काला करने के लिए बालों में प्रोपर देखभाल होना जरूरी है। लौकी में बहुक अधिक प्रोटीन होता है। इसके लिए 2 टेबल स्पून ताजें लौकी का रस और 1 टेबल स्पून तिल का तेल मिलाकर बालों की जड़ों में मसाज करें. इसके बाद करीब 1 घण्टें तक छोड़ दें फिर बालों में शैम्पू कर लें। इस रेमेडी को हफ्तें में 3 बार इस्तेमाल करें. लगातार इस्तेमाल से 4 हफ्तें में आपके बाल नैचुरली काले होने लगेंगे।

 

 



दूसरा उपाय:
चाय की पत्ती का पानी: 1 कप
नींबू का रस: 1 टेबल स्पून
चाय की पत्ती में मैलेनिन होता है जो आपके बालों को काला करने में काफी अहम होता है। साथ ही बालों की जड़ो से किसी सरह के इंफ्केशन को दूर करने के लिए नींबू का रस काफी असरदार होता है। इसके लिए आप एक टेबल स्पून चाय की पत्ती को एक कप पानी में उबाल कर छान लें और उसमें 1 टेबल स्पून नींबू का रस मिला कर अपने बालों में लगाए. इसके बाद करीब 1-2 घण्टें तक छोड़ दें, इसके बाद बालों को धों लें। इस रेमेडी को आप वीक में 2 बार इस्तेमाल करें. 8 हफ्तों में आपके बाल कालें हो जाएंगे।

 



तीसरा उपाय:
बादाम का तेल: 2 टी-स्पून
कच्चा आंवलें का रस: 1 टेबल स्पून
बादाम हमारे बालों में विटामिन ई की कमी को पूरा करने में काफी उपयोगी होता है। इसके लिए आप 2 टी स्पून बादाम का तेल लें और उसमें 1 टेबल स्पून कच्चें आंवलें का रस मिला कर अपने बालों की जड़ों में मसाज करें। इसके बाद करीब 1 घण्टें तक लगे रहने दें और फिर शैम्पू कर लें। इस रेमेडी को हफ्तें में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें. इससे आपके बाल नैचुरली कालें होने लगेंगे. साथ ही मजबूत और चमकदार भी बनेंगे।




Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.