छोटे-छोटे खसखस करे बड़े-बड़े कमाल Benefits of Khaskhas(poppyseeds)!

मसालों में छोटे-छोटे सफेद दानों को तो आपने कभी न कभी देखा ही होगा। जिसे आम भाषा में खसखस कहा जाता है। तो वहीं कुछ स्थानों पर इसे पोस्ता दाना भी कहा जाता है। लेकिन क्या आप जानते है कि इस छोटे-छोटे बारीक से सफेद दानें आपकी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते है। शायद आपने कबी इसके गुणकारी फायदों के बारे में सोचा ही नहीं होगा। आज हम आपको खसखस के अचूक फायदों के बारे में बताने जा रहे है। इसके बाद हमें पूरा यकीन है कि खसखस आपकी रोजमर्रा की जिदंगी का एक अभिन्न हिस्सा बन जाएगा और आपके किचन की शान भी।



नींद लाने में सबसे रामबाण है खसखस:

खसखस नींद न आने की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक छोटा चम्मच खसखस का पाउडर मिला कर पीएं। इससे आपको नींद अच्छी आती है। नींद आने की वजह से आपको होने वाले मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

किडनी के स्टोन से बचाएं:

खसखस में पोटाशियम और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे किडनी को काफी सुरक्षित बनाता है। साथ ही ये किडनी के स्टोन यानि की पथरी के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। खसखस को खाने में उपयोग करने से ये आपके शरीर में पैदा होने वाले एक्सट्रा कैल्शियम को बढ़ने नहीं देता है। जो पथरी जैसी घातक बीमारियों से आपकी रक्षा करता है।

आंखों की रोशनी करे तेज खसखस:

हमारी आंखों की रोशनी का कमजोर होना आज के समय में सबसे बड़ी समस्या बनती जा रही है। लेकिन क्या आप जानते है कि खसखस आपकी आंखों की समस्या से काफी हद तक बचाता है। इसमें फाइबर, प्रोटीन, थायमीन और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है । अगर आप रोजाना एक गिलास दूध के साथ एक छोटे चम्मच खसखस डालकर उबाल कर पीने से आखों की रोशनी तेज होती है।

पेट को रखे हरदम शांत और बढ़ाये आपकी ताकत:

खसखस में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है जो हमारे पेट से जुड़ी सभी समस्याओं, जैसे अपच, कब्ज, गैस और एसीडिटी जैसी परेशानी से आपको छुटकारा दिलाता है । दोस्तों कई बार आप पेट की गड़बड़ी का वजह से काफी कमजोर महसूस करते है लेकिन अगर आप खसखस के दानों का सेवन करते है तो आपके अंदर ताकत भी आने लगती है। आपका शरीर हमेशा उर्जा से भरा रहेगा।

दोस्तों खसखस का उपयोग कई बार हानिकारक भी हो सकता है जैसे की स्किन एलर्जी, खुजली या उल्टी होने जैसी समस्या हो सकती है। अगर आप खसखस का सेवन शुरू कर रहे है और आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो खसखस के इस्तेमाल से पहले डॉक्टरी परामर्श जरूर लें। अथवा इसका सेवन न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.