होठों के कालेपन को कैसे करे रातोंरात दूर

होठों के कालेपन को कैसे करे रातोंरात दूर

दोस्तो, मौसम कोई भी हो लेकिन होठों के सूखने, होठों पर डेड स्किन जमने और होठों के काले पड़ने की समस्या से लगभग सभी कभी न कभी जूझते ही है। ऐसे में बाहरी केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से आपके होठ और ज्यादा खराब हो सकते है। अपने होठों के कालेपन को दूर करने के लिए सबसे अच्छा और सटीक तरीका है घरेलू उपाय।

होठों के कालेपन को कैसे करे दूरः

दोस्तों, इस समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए जरूरी है कि आपका ये जानना की आखिर आपके होठ काले क्यों हो रहे है। इसके अलावा होठ को नेचुरली तरीके के गुलाबी बनाने के लिए क्या करें और कैसे रखें इसे मैनटेन, इसके बारे में जानेंगे।

क्यों होते है आपके होठ कालेःhotho ka kalapan dur karne ke upay

खून की कमी के कारणः अगर आपके होठ रेगुलर सूख रहे है साथ ही काले पड़ रहे है तो हो सकता है कि आपके शरीर में खून की कमी हो। खून की कमी को एनीमिया कहा जाता है। ऐसे में व्यक्ति के केवल होठ ही नहीं पुरा शरीर काला पड़ने लगा है।

शरीर मे पानी की मात्रा कम होने सेः  हमारे शरीर को जिस तरह से खाना चाहिए ठीक उसी तरह के पानी भी पूरी और सही मात्रा में चाहिए। हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी का होनी अति आवश्यक है। जिसके लिए आपका सही मात्रा में पानी पीना काफी जरूरी है। पानी की कमी से हमारे होठ सुखने लगते है और काले पड़ने लगते है। दोस्तो पनी की कमी से और भी कई तरह की जानलेवा बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले सकती है।  

आपकी खराब लाइफ स्टाइल– जी हां, दोस्तों..हमारी दिनचर्या भी हमारे सेहत के लिए काफी मायने रखती है। आपके होठों के काले होने के पीछें आपकी कुछ आदते भी हो सकती है। शराब पीना, स्मोकिंग करना, बहुत अधिक चाय, कॉफी और कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन करने से भी आपके होठ तेजी से काले पड़ने लगते है।  

अब जानते है कि कैसे बनाए होठों को गुलाबीःhotho ka kalapan dur karne ke upay

होठों को गुलाबी बनाने के लिए सबसे पहले होठों पर जमी डेड स्किन को साफ करना होगा, जिसके लिए आपको स्क्रबर तैयार करना है। इसे बनाने के लिए हमें चाहियेः

आवश्यक सामग्रीः

चीनी (SUGAR) : 1 TABLE SPOON

बादाम का तेलः 1 TABLE SPOON

शहदः 1 TEA SPOON

कैसे बनाए पेस्टः

 इस पेस्ट को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच चीनी ले और इसे थोड़ा सा बारीक कर ले। इसके बाद इसमें एक चम्मट बादाम का चेल और एक छोटा चम्मच शहद जाल कर मिक्स कर ले। दोस्तो आप चाहे तो आप बादाम के तेल की जगह नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

इस पेस्ट के तैयार हो जाने के बाद आप अपनी उंगली से या फिर कॉटन बॉल से पेस्ट को अपने होठों पर लगाए। करीब 2 से 3 मिनट तक पेस्ट को लगे रहने दे और फिर कॉटन बॉल से सर्कुलर तरीके से अपने होठों के रब करें। इस प्रोसेस को आप 3 से 4 मिनट कर करें। ऐसे करन से आपके होठों पर जमे डेड स्किन निगल जाएगे। जिससे रोम छिद्रों को सीधे तरीके से ऑक्सीजन मिलता है और आपके होठ हील होंगे।

इसके बाद क्या करेः hotho ka kalapan dur karne ke upay

होठों पर नेचुरल स्क्रबर के बाद आपको अपने होठों पर हल्दी और दूध का पेस्ट लगाना है जो आपके होठों को रातोंरात नेचुरली खूबसूरत बना देगा।

इसके लिए आपको चाहिएः

हल्दी पाउडर-  एक छोटा चम्मच

कच्चा दूध – एक बड़ा चम्मच

दोस्तों हल्दी और दूध का पेस्ट नेचुरल ब्यूटी को बाहर लाने में काफी असरदार होती है। इसके लिए आप पहले स्क्रबर करें और उसके 10 मिनट बाद हल्दी और दूध के पेस्ट को अपने होठों पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगा कर करीब 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर गुलाब जल या ठण्डे पानी से होठों को साफ कर लें। आपके होठ खूबसूरत हो जाएंगे।

इसके अलावा आप कुछ और बातों का भी ध्यान रखें-

  • होठों को कभी भी अपने जीभ से चाटे नहीं, इससे होठो की नमी खत्म हो जाती है और ये आपके होठों के लिए काफी नुक्सान होता है।
  • रात को सोने से पहले अपने होठों पर मलाई लगा कर सोएं, होठ मुलायम बने रहेंगे।
  • अपने होठों पर बर्फ के टुकड़े से 5 मिनट तक मसाज करें। होठों की नमी बरकरार रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.