स्ट्रेच मार्क को कैसे हटाए जड़ से! how to get rid of stretch marks permanently!

आपने अक्सर सुना ही होगा कि pregnancy के दौरान अक्सर महिलाओं को स्ट्रेच मार्क( Stretch marks ) हो जाते है। जैसे-जैसे डिलीवरी का समय पास आने लगता है पेट के आस-पास के हिस्से की त्वचा में खिचांव होन लगता है। इसकी वजह से स्ट्रेच मार्क होने लगते है। इसके अलावा स्ट्रेच मार्क होने का कारण बढ़ती उम्र भी होता है जिसमें लड़कियों के शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते है। खासकर के जब लड़कियों को पीरियड्स शुरू होते है उसके बाद उनके शरीर में कुछ बदलाव होना स्वाभाविक होता है। इस दौरान पैरो में, जांघो में और कमर के आस-पास के हिस्से में स्ट्रेच मार्क( Stretch marks ) होने लगते है।

आज हम आपको प्रेग्नेंसी के दैरान होने वाले स्ट्रेच मार्क और बढ़ती उम्र में होने वाले स्ट्रेच मार्क को किसी तरह से जड़ से खत्म कर सकते है। उसके बारे में बताने जा रहे है। साथ ही दोबारा आने से भी किस तरह के रोक सकते है। इसके बारे में जानेंगे।

सबसे पहले जानते है कि स्ट्रेच मार्क होते क्या है?

शरार की त्वचा पर अचानक पड़े दवाब या खिचांव की वजह से स्ट्रेच मार्क( Stretch marks ) होने की खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कई बार तो महिलाओ को पता तक नहीं चलता है कि उनके शरीर में आए बदलाव की वजह से स्ट्रेच मार्क होने लगते है। शरीर में स्ट्रेच मार्क होने की वजह कई बार अनुवांशिक भी हो सकती है। तो वहीं अचानक तेजी से वजन बढ़न अथवा घटने की वजह से भी स्ट्रेच मार्क( Stretch marks ) हो जाते है।  शरीर में प्रोटीन की मात्रा कम होने की वजह से भी आपको इस तरह की समस्या से गुजरना पड़ता है।

स्ट्रेच माकई कई तरह के होते है- यो कई रंगो के हो सकते है- जैसे कि भूरे रंग के, लाल रंग के, गुलाबी रंग के और पर्पल रंग के हो सकते है।     

स्ट्रेच मार्क को जड़ से खत्म करने का सबसे सटीक और घरेलू उपाय:

वेसलीन और ग्लिसरीन

जी हां, सर्दीयों के मौसम में शरीर की नमी बनाए रखने के आपने वेसलीन का इस्तेमाल तो जरूर किया ही होगा। लेकिन आपमें से बहुत कम लोग ये जानते होंगे कि वेसलीन आपके पुराने से पुराने स्ट्रेच मार्क को खत्म करने में रामबाण नुस्खा होता है।

ग्लिसरीन आपके शरीर में छिपे मृत कोशिकाओ को खत्म करने में काफी अहम होता है।

दोस्तों, शरीर से स्ट्रेच मार्क को खत्म करने के लिए सबसे पहले आप अपनी स्ट्रेच मार्क वाली जगह पर स्क्रब करें। ताकी वहां मौजूद मृत कोशिकाएं साफ हो जाए।

अब जानते है कि कैसे करना है रेमेडी का इस्तेमाल ?

 इसके लिए सबसे पहले आप अपने स्ट्रेच मार्क के अनुसार वेसलीन एक छोटी कटोरी में रख लें। और उसमें 2 छोटे चम्मच ग्लिसरीन डाल कर दोनो को अच्छे से मिला ले। इसके बाद आप पेस्ट को अपने हाथों में लेकर अपने स्ट्रेच मार्क पर गोल-गोल घुमाकर कर मसाज करें। दोस्तों स मसाज को आप सुबह – शाम करें. 2 हफ्तें में ही आपको अपने स्ट्रेच मार्क के निशान कम होने नजर आन लगेंगे।

दोस्तों ध्यान रखें- कि अगर स्ट्रेच मार्क नए नए है तो स्ट्रेच मार्क से आसानी से और जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है लेकि यदि स्ट्रेच मार्क पुराने है तो इसे जाने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है। 

ध्यान रखें कि

शरीर में जिंक और प्रोटीन की कमी से भी शरीर में इस तरह के निशान होने लगते है तो आप जिंक और प्रोटीन युक्त भोजन करना शुरू कर दें।

अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रखें।

इन कुछ उपायों को कर के आप स्ट्रेच मार्क से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है।                                                                                                                                                

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.