बालों को कैसे बनाए सिल्की: how to make your hair silky naturally?

हमारे बाल हमारी सुंदरता को कई गुणा ज्यादा बढ़ा देते है और शायद ही ऐसा कोई हो जिसे काले घने मुलायम चमकदार सुंदर बाल पसंद न हो। लेकिन बावजूद इसके बढ़ते हुए प्रदूषण के कारण हमारे बाल रूखे बेजान होकर झड़ने लगे है। वैसे तो 20 प्रतिशत हमारे बालों का झड़ना काफी आम होता है लेकिन अगर जरूरत से ज्यादा आपके बाल झड़ रहे है तो ये सिम्बल है कि आपको बालों को अतिरिक्त पोषण की जरूरत है। लेकिन महज कुछ आसान से घरेलू उपायों से आप अपने कमजोर रूखे और झड़ते हुए बालों की समस्या से निजात पा सकते है।

केले से करे बालों के चमकदार

इसके लिए 2 अचूक उपाय के बारे में जानेंगे। जो है नैचुरल हेयर पैक जिसके रेगुलर इस्तेमाल से आप अपने बालों की सभी समस्याओं से तेजी से निजात पा सकते है।

पहला नेचुरल हेयर पैक बनाने का तरीका: केला और अंड़े का हेयर पैक —
दोस्तों केले और अंडे, दोनों में ही भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और प्रोटीन हमारे बालों के पोषण के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको चाहिए।

पका हुआ केला : 1 (आप अपने बालों की लंबाई अनुसार केले की मात्रा का इस्तेमाल कर सकते है)

कच्चा अंडा : 1

अरंड की तेल(castor oil) : 2 चम्मच (इसकी जगह आप जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते है)

अब आप केले को अच्छे से ग्राइंड कर के इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को एक कटोरी में रख कर इसमें एक कच्चा अण्डा और 2 चम्मच अरंड का तेल डाल कर मिक्स कर लें। पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर टिप तक लगाएं। और एक से दो घण्टें तक लगा कर छोड़ दे। इसके बाद आप अपने रेगुलर शैम्पू से बालों के धो लें। इस रेमेडी को आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें। इससे आपके बालों में मजबूती और चमक आएगी।

चायपत्ती से बनाए बालों को चमकदार

दूसरा नेचुरल हेयर पैक बनाने का तरीका: चायपत्ती और नारियल तेल का पेस्ट–
चायपत्ती का इस्तेमाल करने से आपके बालों के स्केल्प में मजबूती आती है। साथ ही नारियल तेल में मौजूद विटामिन ई बालों को पोषण देता है। अब जानते है कैसे बनाना है ये पेस्ट

चायपत्ती : 1 बड़ा चम्मच

नारियल तेल: 2 बड़ा चम्मच

कच्चे आलू का पेस्ट : 1 बड़ा चम्मच

इसके लिए सबसे पहले आप एक स्टील की कटोरी में 2 चम्मच नारियल तेल डाले और उसमें एक बड़ा चम्मच चायपत्ती डाल कर तेल को गर्म होने के लिए गैस पर रख दें। इसके बाद जब तेल गर्म हो जाए तो चायपत्ती को छान कर अलग कर लें और तेल में आलू का पेस्ट बना कर डाल लें। तीनों को अच्छे से मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाए और कम से कम 1 घण्टें के लिए छोड़ दे। इसके बाद सूख जाने के बाद अपने रेगुलर शेम्पू से हेयरवॉश कर लें। इस रेमेडी को आप हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकते है।

ये दोनों ही रेमेडी आपके बालों के लिए काफी लाभदायक है। साथ ही ध्यान रखें की बालों को धो कर तुरंत तेज धूप में न निकले। ऐसा करने से आपके बालों की ज़ड़े कमजोर हो जाती है। तो ध्यान रखे कि गीले बालों में कभी भी घर से बाहर धूल-धूप में न निकले।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.