बरकरार रहेगी सफेद कपड़ों की चमक, फॉलो करें ये टिप्स

बरकरार रहेगी सफेद कपड़ों की चमक, फॉलो करें ये टिप्स

दोस्तों साफ सुथरे सफेद चमकदार कपड़े पहनना किसे पसंद नहीं है। और अपने कपड़ो की चमक बनाए रखने के लिए हम कई तरह के बाहरी प्रोडक्टंस का इस्तेमाल करने लगते है लेकिन बावजूद इसके हमारे कपड़ों की चमक फीकी पड़ने लगती है।  दोस्तों अपने आज के वीडियों में हम पीले पड़ चुके सफेद कपड़ों को किस तरह फिर से नए जैसे चमकदार बनाए। इसके घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे।

पहला उपाय-

इसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप कभी भी सफेद कपड़ों को अपने बाकि के रंगीन कपड़ों के साथ मिला कर न धोएं। दोस्तों सफेद कपड़ों का चमक बहुत जल्दी फिकी पड़ने लगती है और ऐसे में अगर आप रंगीन कपड़ो के साथ धोएंगे तो सफेद कपड़े जल्दी खराब हो जाएंगे। तो ध्यान रखें कि कभी भी सफेद कपड़ो को अलग से धुलने के लिए डालें।

दूसरा उपाय- सेब का सिरका

दोस्तो सेब के सिरके में इस तरह की प्रोप्रटीज पाई जाती है जिससे कपड़ों की चमक फिर से वापिस लौट आती है। इसके लिए आप 20 लीटर पानी में एक टेबल स्पून सेब का सिरका डाल कर सफेद कपड़ों को पानी में भिगों दे। इसके बाद इस कपड़ों को करीब 40मिनट तक भिगों कर रखें। इसके बाद पानी से निकाल कर सादे पान से धोए। सफेद कपड़े फिर से चमक उठेंगे।

तीसरा उपाय-

दोस्तों नीबू का रस भी आपके कपड़ों की चमक को वापिस लाने के लिए काफी असरदार होता है। अगर कपड़े धोने के बाद भी उसमें चमक नही आती है और साथ ही उसमें लगे दाग धब्बे खत्म नहीं हो रहे है तो कपड़ो को धोने के बाद करीब 2 लीटर पानी में एक छोटा चम्मच नींबू का रस डालकर कपड़ों को करीब 15 मिनट तक भिगो कर रख दें। फिर सादे पानी से कपड़ों को धो दें। इससे आपके कपड़ों की चमक बनी रहेगी और साथ ही पुराने ले पुराने दाग धब्बे भी साफ हो जायेंगे।

ध्यान रखें- कपड़ों को धोने के बाद तेज धूप में न सुखाए। इससे कपड़ों की चमक खत्म हो जाती है। हालांकि यें केवल रंगीन कपड़ों के लिए उपयोगी होता है। सउद कपड़ो के धोने के बाद धप में सुखाने से कपड़ों की चमक वापिस आ जाएगी।

कपड़ों की चमक बनाए रखने के अगर ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल करते है तो कोशिश करें कि कम कर दें। ब्लीच से कपड़े जल जाते है जिससे आपके कपड़ें ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाते है औऱ फट जाते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.