कैसे करें किचन की बदबू को दूर:

kitchen ki badbu

घर में अगर सबसे ज्यादा साफ़-सफाई का ध्यान रखा जाता है तो वो है आपका रसोई-घर। खाना बनाने से लेकर बर्तनों की सफाई करने तक, सारा काम अब एक किचन में ही किया जाता है लेकिन इस कारण सिंक में खानें की चीज़े फंस कर कई दिनों तक फंसी रहती है जिसके बाद खाना सड़ कर पूरे किचन समेत घर में बदबू आने लगती है। जो आपकी और आपके परिवार दोंनों के सेहत के लिए नुक्सानदेह होता है।

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों का इस्तेमाल सबसे अचूक होता है।

 

बेकिंग सोडा: kitchen ki badbu

वैसे तो बेकिंग सोडा हमारे किचन का हिस्सा होता है लेकिन ये बहुत कम लोग जानते है कि बेकिंग सोडा सिंक की बदबू से भी आपको तुरंत निजात दिला सकता है।

सिंक को थोड़ा गीला कर के उसमें करीब 2 टेबल स्पून बेकिंग सोडा सिंक के अंदर चारों तरफ  छिड़क कर करीब 15 मिनट के लिए छोंड़ दें इसके बाद सिंक को स्क्रबर से साफ कर दें। सिंक में मौजूद गंदगी पूरी तरह साफ हो जाएगी जिससे सिंक से आने वाली बदबू भी खत्म हो जाएगी।

अगर बदबू ने भी आ रही हो तो भी हफ्ते में एक बार बेकिंग सोडे से अपने सिंक की सफाई जरूर करें।

 

नींबू और नमक का किफ़ायती पेस्ट: kitchen ki badbu

 

नींबू में मौजूद अम्लीय गुण किसी भी तरह के जिवाणु को नष्ट करने में सक्षम होता है। अगर सिंक से बदबू नहीं जा रही हो तो 1 नींबू के रस मे 1 चम्मच सफेद नमक मिलाकर सिंक में डालकर 5 मिनट बाद स्क्रबर से साफ कर दें। इससे बदबू खत्म हो जाएगी और सिंक की चमक भी वापिस आ जाएगी।

इसे आप हफ्ते में एक बार इस्तेमाल करें।

 

दोनों ही उपाय आप आसानी से और काफी किफ़ायती तरीके से आपके रसोई-घर की सफाई में आपका साथ देता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *