patanjali products पतंजलि के एलोवेरा जूस के फायदें

patanjali products aloe vera juice

patanjali products पतंजलि के एलोवेरा जूस के फायदें


patanjali products : एलोवेरा के फायदों के बारें में आपने काफी सुना ही होगा। लेकिन इसके जूस के फायदों के बारें में बहुत कम लोगों के पता होगा। एलोवेरा आपको कई तरह से मिल सकता है लेकिन कौन सा इस्तेमाल करें और किस तरह से इस्तेमाल करें इस के बारें में बहुत कम जानकारी मिलती है। एलोवेरा का जूस निकालना कई बार काफी परेशानी भरा होता है साथ ही यें सभी जगहों पर उपलब्ध भी नहीं होता है। patanjali products लेकिन पतंजलि एक ऐसी संस्था है जहां आपको आसानी से कोई भी प्राकृतिक वस्तु आसानी से उपलब्ध हो जाती है और वों भी बिना किसी कैमिकल मिलवट के। आज हम आपको पतंजलि के ही एलोवेरा जूस के बारें में बताने जा रहे है। साथ ही इसका इस्तेमाल कैसे करें, कब करें और कितना करें।


patanjali products : पतंजलि के एलोवेरा जूस में मौजूद गुण

पतंजलि को हिंदी में घृतकुमारी भी कहा जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेट, एंटी-माइक्रोवाइल, मिनरल्स, कैल्शियम, पॉटाशियम, आयरन और विटामिंस मौजूद होते है। पतंजलि के एलोवेरा जूस आपको किसी भी पास के पतंजलि स्टोर पर आसानी से मिल जाएगा। जिसके इस्तेमाल करने की अधिकतम अवधि 5 महिनों तक ही होती है। इसकी तासीर काफी गर्म होती है तो ध्यान रखें कि कभी भी डॉक्टर के सलाह के बिना इसका सेवल न करें और खासकर के अगर आपका कोई इलाज चल रहा है।


patanjali products : पतंजलि एलोवेरा जूस के फायदें

  • मोटापा कम करने के लिए: वजन को तेजी से कम करने के लिए एलोवेरा जूस काफी उपयोगी होता है। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में एक ढक्कन एलोवेरा जूस मिला कर पिएं, ऐसा करने से आपकी बॉडी पर जमा अत्याधिक वसा पिघलने लगेगा और आपका वजन कम होने लगेगा।
  • खून के साफ करने के लिए: पतंजलि के एलोवेरा जूस में रक्त को छानने के भी गुण मौजूद होते है। पतंजलि के एलोवेरा जूस का लगातार सेवन करने से आपके रक्त में  मौजूद विकार साफ हो जाते है जिससे खून खराब होने की समस्या ठीक हो जाती है। इससे स्किन के जुड़ी परेशानियां भी धीरे-धीरे ठीक हो जाती है।

patanjali products aloe vera juice

  • पाचन शक्ति को मजबूत बनाने के लिए: पतंजलि एलोवेरा जूस आपकी पाचन शक्ति को भी दुरूस्त करने में काफी अहम होता है. रोजाना एक ढक्कन एलोवेरा जूस को एक गिलास पानी में डालकर सुबह खाली पेट पिए. इससे पेट के कई तरह के विकार ठीक होने लगते है। एसिडिटी, अपच और पेट में अगर कोई गुम घांव भी होता है तो वो भी पतंजलि के एलोवेरा जूस पीने से ठीक हो जाएगा। इससे कब्ज की परेशानी भी ठीक हो जाती है साथ ही कब्ज की वजह से होने वाली समस्या जैसे-बवासीर भी ठीक हो जाता है।  
  • एनर्जी देने के लिए भी काफी अहम एलोवेरा जूस: एलोवेरा के जूस के सेवन से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होने लगता है, जिससे हमारे शरीर के रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। सुबह के वक्त एक्सरसाइज के बाद एक एक गिलास पतंजलि के एलोवेरा जूस को पीने से आपको एनर्जी मिलती है। सुबह वर्कआउट के बाद एलोवेरा जूस को पीना काफी फायदेंमंद होता है।     
  • दिल को रखें सदैव स्वस्थ्य एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस आपके दिल को मजबूत बनाये रखने में काफी असरदार होता है. इसके सेवन से कोलेंस्ट्रोल का लेवल भी कंट्रोल में रहता है और पतंजलि एलोवेरा जूस दिल की रक्त धमनियों में बैड कोलेस्ट्रोल को जमने से रोकता है जिससे रक्त का प्रवाह दिल तक सुचारू तरीके से हो पाता है. जिससे हार्ट अटैक जैसी परेशानी से आप बच जायेंगे।
  • डायबिटीज को करे कंट्रोल एलोवेरा जूस: एलोवेरा का जूस मधुमेह के रोगियों के लिए एक रामबाण औषधि होता है। इसके रेगुलर सेवन से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है साथ ही खून में शर्करा की मात्रा भी नहीं बढ़ने देता है.
  • गठियां के दर्द से बचाएं एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस में आयरन और कैल्शियम मौजूद होता है. इसके जूस के रेगुलर सेवन से हड्डियों के जोड़ मजhttps://ghareluupay.in/body-kaise-banaye/बूत होने लगते है और जोड़ो के दर्द या गठिया के दर्द से भी राहत दिलाने में काफी अहम होती है।


patanjali products : ध्यान रखनें योग्य बात

  • 12 साल से कम उम्र के बच्चों को एलोवेरा जूस न दें, क्योंकि बच्चों की पाचन शक्ति कमजोर होती है।
  • गर्भवती महिलाएं और छोटे बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलायें(स्तनपान कराने वाली महिलायें) भी एलोवेरा जूस के सेवन से दूर रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.