पेट की गड़बड़ी को पल में करे दूर Pet Ke Kharabi ko dor kren

Pet Ke Kharabi ko dor kren

पेट की गड़बड़ी को पल में करे दूर

दोस्तो, अक्सर जब घर में हमारी पसंद का खाना बनता है तो हम जरूरत से ज्यादा खा लेते है जिसके बाद हमारे पेट की कैपीसिटी जवाब दे जाती है फिर पेट की गडबड़ी शुरू हो जाती है। कई बाद तो ऐसा भी हुआ है कि पेट खराब होने के बाद कई दिनों तक आप ठीक से खड़े तक नहीं हो पाते है। और फिर डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते है।

दोस्तों अगर आपका पेट भी इस तरह तुरंत हार मान लेता है तो डॉक्टर से पहले इन घरेलू उपायों को कर के देखें। अपने आज के वीडियों में हम पेट की गड़बड़ियों को कैसे पल में दूर करें। इसके कुछ अचबक उपायों के बारे में जानेंगे।

दोस्तो पेट की गड़बड़ी होने के कई कारण हो सकते है। जैसे कि-

Pet Ke Kharabi ko dor kren
Pet Ke Kharabi ko dor kren

अनहाइजीनिक खाना खाने से, बहुत ज्यादा तला भुना खाने से, रोड साइड खुला खाना खाने से, गंदे हाथों से खाने से, गंदा खुला पानी पीने से और पेट में किसी तरह के संक्रमण के होने से।

 दोस्तों पेट की गड़बड़ी से तुरंत राहत पाने के घरेलू उपायों में सबसे पहले आता है दही। पेट दर्द और पेट की गड़बड़ी को तुरंत खत्मकरने के लिए दही का उपयोग करना काफी फायदेमंद होता है..दोस्तों दही में मौजूद राइजोबियम नाम का बैक्टीरिया हमारे पेट में संतुलन बनाने के लिए काफी असरदार होता है। दही की तासीर काफी ठंडी होती है जो पेट को ठंडा रखती है. जैसे ही पेट में दर्द होने की समस्या होने लगे। सबसे पहले एक गिलास दहीं को शरबत बना कर पी लें। अगर आप चाहे तो उसमें पिसा हुआ काला नमक मिला लें। इससे तुरंत राहत मिल जाएगी।

सेब का सिरका

पेट दर्द औप पेट की गड़बड़ी में भी सेब का सिरका काफी असरदार होता है। इस पानी को पीने से पेट दर्द और मरोड़ में राहत मिलती है. इसके अंदर साइट्रिक एसिड मौजूद होता है और अम्लीय गुणों के कारण पेट के संक्रमण को ठीक करने में भी काफी कारगर घरेलू उपाय है.

केला खाए- दोस्तों केले में कैल्सियम, पोटेशियम और पेक्टिन पाया जाता है । जो हमारे पेट के बांधे रखने में काफी कारगार सिध्द होता है। अगर पेट की गड़बड़ी महसूस हो रही हो तो तुरंत दो केले खा लें । इससे आपको होने वाले मोशन रूक जाएंगे और आपको पेट की खराबी से राहत मिल जाएगी।

ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा गर्म तासीर वाली चीजों से हमारे पेट में कई तरह की समस्या होने लगती है इसीलिए अपने खान पान में संतुलन बनाए रखना बेहद जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.