मिश्री खाने के अचूक फायदेः rock sugar health benefits in hindi

rock sugar health benefits in hindi

मिश्री खाने के अचूक फायदेः
rock sugar health benefits in hindi

हम में से ऐसे बहुत कम लोग होंगे, जिन्होंने बाहर का खाना न खाया हो और जब भी आप बाहर खाना आने जाते है तो बिल के भुगतान के बाद आपको मिश्री और सौंफ खाने के लिए दिया जाता है। लेकिन क्यों किया जाता है। इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है कि मिश्री और सौंफ माउथ फ्रेशनर की तरह काम करते है। लेकिन यें भी सवाल जरूर उठता होगा कि मिश्री ही क्यों? चीनी या कई और मीठी चीज क्यों नहीं। ऐसा करने के पीछे है मिश्री का अचूक फायदें। आज हम आपको मीठी-मीठी मिश्री खाने का अचूक फायदों के बारे में बताने जा रहे है। साथ ही इसके कुछ नुक्सान के बारे में भी बात करेंगे।
मिश्री खाने का फायदें हमारी सेहत के लिएः rock sugar health benefits in hindi
मिश्री को दुनियाभर में रॉक शुगर का नाम से जाना जाता है। इसके अलग-अलग फायदें होते है। मिश्री में विटामिन बी12, अमीनो एसिड और खनिज पदार्थ पाया जाता है।

सर्दी-जुखाम-खांसी को पल में दूर करें मिश्रीः rock sugar health benefits in hindi
सबसे ज्यादा परेशानी बदलते हुए मौसम में देखने को मिलती है। मौसम के बदलाव के दौरान सर्दी-जुखाम-खांसी होना तो जैसे आम बात है, लेकिन कई बार ये समस्या काफई वक्त तक हमारा पीछा नहीं छोड़ती है। इसके लिए मिश्री काफी असरदार होती है। 8-10 दानें मिश्री के लेकर उसे पीस कर पाउडर बना लें। इसके बाद इसमें 3-4 दाने कालीमिर्च पास कर डाल लें। फिर इसमें आधा चम्मच देसी घी मिला कर गुनगुने पानी के साथ खां लें। ( अगर गाय का घी हो तो और भी लाभकारी होगा) इस प्रक्रिया को रात को सोने से पहले करें। इसके बाद सीधा सोने के लिए जाएं। महज रात भर में ही आपको आराम मिल जाएगा।

• एनीमिया से बचाने में भी सहायकः rock sugar health benefits in hindi
हमारे शरीर में रक्त विकार होने से कई बड़ी बीमारी होने का खतरा बना रहता है। शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल के कम होने से खून की कमी हो जाती है, जिस कारण एनीमिया रोग हो जाता है। एनिमिया के रोगी को बिना शरीरिक मेहनत के भी हर वक्त थकान महसूस होती है, सर घूमने लगता है। चक्कर भी आते हैं। इस कारण शरीर का रंग पीला पड़ जाता है। मिश्री आपके हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में काफी मददगार होता है। अगर दूध पीने की आदत है तो उसमें चीनी की जगह मिश्री मिला कर पीएं। इससे आपके शरीर में खून का स्तर बना रहता है। इसके अलावा शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का प्रवाह सुचारू होने लगता है।
• पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए मिश्रीः
आपके पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए मिश्री काफी फायदेमंद होता है। रोजाना अगर खाना खाने के बाद आधी चम्मच सौंफ और 8-10 दानें मिश्री के मिला कर खाएं। इसमें खाना पचाने के गुण होते हैं। इससे आपको अपच, बदहजमी की समस्या पूरे जीवन भर नहीं होगी।

मिश्री के नुक्सान भी पढ़ेःrock sugar health benefits in hindi
मिश्री का तासीर ठंडी होती है।
मिश्री में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए और आपके पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें- कि मिश्री का सेवन नियमित मात्रा में ही करें। क्योंकि अधिक खाने से आपको कई तरह की समस्या हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.