हीटर से होने वाले जानलेवा नुक्सान, हो जाइयें सावधान side effects of room heater in hindi

हीटर से होने वाले जानलेवा नुक्सान, हो जाइयें सावधान 

side effects of room heater in hindi

भारत में सर्दियों के मौसम में आपको घरों के बाहर लोग आग जला कर ठण्ड से बचने के उपाय करते हुए अक्सर दिख जायेंगे लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है सर्दी से बचने के लिए लोग नए नए उपायों को अपना रहे है। जिसमें सबसे पहले नंबर पर आता है हीटर। (side effects of room heater in hindi ) ज्यादातर लोगो को लगता है की हीटर से कोई प्रदूषण नहीं निकलता, और इस लिए ये आपकी सेहत के लिए और हमारे पर्यावरण के लिए भी नुक्सानदेह नहीं होगा, लेकिन यें बिलकुल गलत है। हीटर से केवल आपको आंतरिक तौर पर ही नहीं बल्कि बाहरी तौर पर भी काफी नुक्सान हो सकता है side effects of room heater in hindi ।

आज हम आपको हीटर के कुछ नुक्सान से अवगत कराने जा रहे है:

हीटर से निकलती है जहरीली गैस:

हीटर के जलने से खतरनाक कार्बन मोनो-ऑक्साइड गैसें निकलती है जो आपकी सासों में जाकर दमा जैसी बिमारियों को निमंत्रण देता है। इस कारण कई बार दम घुटने से मौत हो जाती है। कभी भी हीटर को बंद कमरे में न रखे। कमरे की खिड़की या दरवाजों को खुला रखें।

त्वाचा के लिए नुक्सानदेह:  side effects of room heater in hindi 

हीटर का प्रयोग आपके समय से पहले ही बूढ़ा बना सकता है। हीटर की गर्मी से हमारी बॉडी में मौजूद नमी खत्म हो जाती है जिस कारण त्वचा रूखी-बेजान होने लगती है। जिस कारण हमारी त्वाचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अपने शरीर पर मोस्चराइज़र का इस्तेमाल जरूर करें।

आंखों में इंफेक्शन की बन सकता है वजह:

हीटर हमारे शरीर की नमी को सोख लेता हैं। जिस कारण आंखों में भी नमी की कमी के कारण खुजली शुरू हो जाती है, साथ ही आंखों में इंफेक्शन भी होने लगता है। तो कोशिश करें कि जब भी हीटर का इस्तेमाल करें उससे कुछ दूरी तो बनाएं ही साथ ही अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें। सर्दियों में भी पानी पीना कम न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.