काली पड़ी स्किन कैसे करें गोरा twacha ko gora karne ke upay

twacha ko gora karne ke upay

काली पड़ी स्किन कैसे करें गोराtwacha ko gora karne ke upay

twacha ko gora karne ke upay : मौसम चाहें कोई भी हो, हमारी त्वाचा पर बदलते मौसम का प्रभाव पड़ता ही है. हालांकि अक्सर हम हमारे शरीर के उन हिस्सों की साफ सफाई पर ज्यादा ध्यान देने लगते है जो हमें दिखाई देता है. जिस कारण हमारे शरीर के कुछ ऐसे हिस्से भी रह जाते है जो भले हमें न दिखें, लेकिन दूसरों को जरूर दिखाई देता है. इसी में है हमारे गले के आस पास की जगह, जहां सामान्य तौर पर किसी का भी ध्यान नहीं जाता है . twacha ko gora karne ke upay लंबे समय तक जब आप अपने जोंड़ की त्वाचा को साफ नहीं करते है तो इस अनदेखी के कारण आपकी गर्दन के आस पास, कोहनी के पास की त्वाचा काली हो जाती है, इसका रंग हमारे चेहरे के रंग के मुकाबले काला पड़ जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपाय बताने जा रहे है जिसका इस्तेमाल कर के आप भी इन घरेलू नुस्खों से काली पड़ी त्वाचा को फिर से गोरा बना सकते हैं। 

पहला उपाय:

कच्चा पपीते का दरदरा पेस्ट                    : 2 टेबल स्पून

गुलाब जल( Rose water)                            : 1 टेबल स्पून

ताजी दही(Fresh Curd)                              : 1 टेबल स्पून

twacha ko gora karne ke upay कच्चा पपीता लें और उसे काट कर थोड़ा सा दरदरा पीस लें (ध्यान रखें कि कच्चें पपीते के पेस्ट को पूरी तरह से बारीक न होने दें, उसे थोड़ा सा मोटा ही रहने दें). इसके बाद पपीते के इस पेस्ट में 1 टेबल स्पून गुलाब जल और 1 टेबल स्पून ताजी खट्टी दही मिला कर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद अपनी काली पड़ी स्किन को साफ पानी से धो ले और फिर कच्चे पपीते के इस पेस्त को गर्दन और कोहनी के उस हिस्सें पर लगाए जहां आपकी स्किन काली पड़ चुकी है. पेस्ट को लगाकर कुछ देर ऐसे ही सूखने के लिए छोड़ दें. करीब 20 से 25 मिनट कर लगे रहने दें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें   इस घरेलू उपाय को आप सप्ताह में एक या दो बार इस्तेमाल करें. इससे आपको जरूर फायदा होगा. 

twacha ko gora karne ke upay
twacha ko gora karne ke upay

दूसरा उपाय:

शहद    1 टेबल स्पून

नींबू     आधा टेबल स्पून

twacha ko gora karne ke upay नींबू में विटामिन-सी औऱ सिट्रीक ऐसिड होता है जो हमारी स्किन के एक नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है, साथ ही इसके इस्तेमाल से हमारी डेड स्किन भी निकलने लगती है जो हमारी त्वाचा के काले होने का सब, बड़ा कारण होती है.

twacha ko gora karne ke upay इसके लिए आप 1 टेबल स्पून शहद और आधा टेबल स्पून ताजें नींबू का रस लेकर मिला ले. इसके बाद आप अपने काली पड़ी त्वाचा पर लगा कर करीब 15 मिनट तक लगा कर छोड़ दें. इस प्रक्रिया को आप नहाने से कुछ देर पहले करें और फिर नहाने जाए तो हल्के गुनगुने पानी में एक सूती कपड़ा डाल कर जहां भी आपने पेस्ट लगाया है वहां हल्के हल्के साफ करते रहे और फिर अच्छें से धो लें. ऐसा करने से त्वाचा का कालापन तो दूर होगा ही साथ ही बढ़ची उम्र के चिन्हों जैसे की झुर्रियों से भी आपको निजात मिलेगी.

  • सटीक उपाय

twacha ko gora karne ke upay इसके अलावा केवल नींबू का इस्तेमाल ही काफी असरदार हो सकता है . रोजाना नहाने से पहले एक नींबू के टुकड़े से काली त्वाचा पर केवल 5 से 7 मिनट तक रगड़े और नहा लें. सिर्फ एक हफ्तें में ही आपको त्वाचा के कालेपन से हमेशा के लिए निजात मिल जाएगी.  

तीसरा उपाय:

बेकिंग सोडा: 1 टेबल स्पून

गुलाब जल:  2 टेबल स्पून

twacha ko gora karne ke upay बेकिंग सोडा आपको कई घरेलू उपायों में काफी असरदार होता है. इसके लिए आप 1 टेबल स्पून बेकिंग सोडे में 3 टेबल स्पून गुलाबजल डालकर थोड़ा सा मोटा(thik) पेस्ट बना लें. इसके बाद अपनी गर्दन और कोहनी के काले पड़ चुके हिस्सों पर लगाए और 20 मिनट के लिए छोड़ दे. इसके सूख जाने के बाद हल्का गीला कर के रगड़ कर साफ करें और फिर पानी से धो ले. इस घरेलू उपाय को हफ्ते में 3 बार करे. त्वाचा का कालापन हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा.

 ध्यान रखें:

  • अगर त्वाचा में कोई कटने या जलने के घाव है तो इस रेमेडी का इस्तेमान न करें.
  • अगर इस्तेमाल से आपको किसी तरह के इंफेक्शन होने की शिकायत हो रही है तो इसका इस्तेमाल हरगिज न करें या फिर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2019 Gharelu Upay| All Rights Reserved.